गुरुवार, 26 सितंबर 2024

Instagram account कैसे बनाए

Instagram account kaise banaye:- दोस्तों आज की लिस्ट में हम आपको इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं Instagram id kaise banaye इस बारे में बताने जा रहे हैं। 



इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। आज के समय में जिसके पास गया दादा फोन है सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जरूर करते हैं। कुछ लोग इंस्टाग्राम को entertainment के लिए इस्तेमाल करते हैं।



दोस्तो कुछ लोग इंस्टाग्राम में अपना आईडी बनाकर उससे पैसे भी कमाते हैं। चाहे आपका मकसद कुछ भी हो अगर आप इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट बनाना चाहते हैं तो हम आपको इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिससे आप बहुत ही आसानी से 2 मिनट के अंदर इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम Acount कैसे बनाएं | Instagram account कैसे बनाए 


इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास एंड्रॉयड फोन होना चाहिए, आपके मोबाइल में इंटरनेट होना चाहिए इसके बाद आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना सकते हैं। तो चलिए इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के बारे में विस्तार से जानते हैं। 



सबसे पहले आप अपने फोन में play store ओपन करें।



इसके बाद सर्च बार में Instagram लिखकर सर्च करें 



अब आपके सामने इंस्टाग्राम एप दिखाई दे रहा होगा install की बटन पर क्लिक करें। 



पूरी तरह से डाउनलोड हो जाने के बाद अपने फोन में ओपन करें 



इंस्टाग्राम ओपन होने के बाद आप create New account के बटन पर क्लिक कर दें।



अगले पेज में आपसे आपका नाम पूछा जाएगा आपका जो भी नाम है आप अपना नाम लिख दें। और next की बटन पर क्लिक करें।



अगले पेज में आपको पासवर्ड डालने को कहा जाएगा जिसमें आप अपना password डाल दें और next की बटन पर क्लिक करें।



अगले पेज में आपको दो ऑप्शन मिलेगा save और not now का जिसमें आप save पर क्लिक कर दें।



अगले पेज में आपको अपना जन्म तारीख डालने को कहा जाएगा जिसमें आप date of birth सिलेक्ट कर ले और next पर क्लिक कर दें।



अगले पेज में आपको user name डालना है जो आपका इंस्टाग्राम आईडी रहता है आप अपने हिसाब से अपना यूजर नेम चुन सकते हैं। अगर आप लड़की है तो , इस तरह का यूजर नेम रखें या अपने पसंद से भी यूजरनेम चुन सकते हैं। Username दर्ज करने के बाद  save पर क्लिक कर दें। अगर आप स्टाइलिश यूजर नाम रखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें 



अगले पेज में आपको दो ऑप्शन मिलेगा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का जिसमें से आप आप किसी एक को डाल सकते हैं अगर आप mobile number द्वारा login होना चाहते हैं तो mobile number डाल दें, अगर आप अपना ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ईमेल आईडी डाल दें। और next की बटन पर क्लिक करें।



जैसे ही आप नेक्स्ट की बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर 6 अंकों का otp आएगा। 1 मिनट के अंदर आपको otp दर्ज करना है और next की बटन पर क्लिक करना है।



अगले पेज में आपको term and condition  की पॉलिसी आएगी जिसे आपको एग्री करना है इसी एग्री करने के लिए नीचे agree वाले बटन पर क्लिक कर दे।



अगले पेज में आपको प्रोफाइल पिक्चर ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप add profile picture की बटन पर क्लिक करें क्लिक करते ही आप सीधे गैलरी में चले जाएंगे आपको जो भी फोटो अच्छा लगे उसे सेलेक्ट करें और ऐड कर लें। 



अगले पेज में आपको get facebook suggestions का ऑप्शन दिखाई देगा यह कोई काम का नहीं होता है नीचे आप skip के बटन पर क्लिक करें।



अगले पेज में आपको Instagram to access your contact का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको दो विकल्प दिया जाएगा। Allow और don't allow यानी इंस्टाग्राम आपसे आपके contact को एक्सेस करने का परमिशन मांग रहा है। जिसमें आप allow की बटन पर क्लिक कर दें। 



इसके बाद आपको शेयर प्रोफाइल और skip बटन दिखाई देगा जिसे आप skip कर दें।



इसके बाद आपको बहुत सारे इंस्टाग्राम यूजर्स की आईडी दिखाई देगा। और उसके आगे follow की बटन रहेगा आप जिसे चाहते हैं उसे फॉलो कर सकते हैं।



फॉलो करने के बाद next की बटन पर क्लिक करें। आपके सामने कुछ नोटिफिकेशन भी आएगा जिसे आप skip कर दें।



बताए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट सफलतापूर्वक बन गया है अब आप जैसे भी चाहे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 




Computer par Instagram ID कैसे बनाए


ऊपर हमने मोबाइल से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं इस बारे में बताया है अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप उसमें इंस्टाग्राम आईडी कैसे बनाएंगे नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं। 



आप अपने कंप्यूटर में Google Chrome ओपन कर लें।



इसके बाद सर्च बार में www.instagram.com लिखकर सर्च करें।



सर्च रिजल्ट में आपको login का विकल्प दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करें।



जैसे ही आप लोगों पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें phone number user name or email id और password डालने को कहा जाएगा अगर आप पहली बार इंस्टाग्राम अकाउंट बना रहे हैं तो नीचे don't have an account के आगे sign up के विकल्प पर क्लिक करें।



इसके बाद आप अगले पेज में चले जाएंगे जहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको mobile number, अपना पुरा नाम, user name और password डालना है। 



फार्म में बताए गए अनुसार सारे विकल्प पूरा करने के बाद नीचे sign up पर क्लिक करें।



बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद इंस्टाग्राम में आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन गया है। अब आप इंस्टाग्राम प्रोफाइल में अपना फोटो लगा दें। इसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 



बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं। 


अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और आप Instagram account बनाना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल आसान तरीके से बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं। 



लेकिन इसके लिए आपका फेसबुक अकाउंट होना आवश्यक है अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट है तो आप फेसबुक अकाउंट के जरिए इंस्टाग्राम का sign up कर सकते हैं। 



सबसे पहले आप अपने फोन में play store से Instagram app को डाउनलोड कर ले। 



पूरी तरह से डाउनलोड हो जाने के बाद इस ऐप को अपने फोन में ओपन करें। 



अगले पेज में आप login with Facebook के ऑप्शन पर क्लिक करें 



अब आप अपना gmail ID या mobile number और अपना पासवर्ड दर्ज करें और login क्या ऑप्शन पर क्लिक करें। 



अब आपसे फेसबुक अकाउंट को इंस्टाग्राम से एक्सेस करने का परमिशन मांगा जाएगा जिसमें आप continue yes your name के ऑप्शन पर क्लिक करें। 



अगले पेज में आपके सामने कुछ इंस्टाग्राम के term and condition का मैसेज दिखाई देगा जिसमें आप नीचे yes finish setup के बटन पर क्लिक कर दें। 



इसके बाद आपको sign up पर क्लिक करना है।



अगले पेज में आप syns profile info के विकल्प पर क्लिक करें।



इसके बाद ok के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।



अब आपके सामने कुछ इंस्टाग्राम यूजर्स की आईडी दिखाई दे रहा होगा उसके सामने follow के बटन दिखाई देगा आप जिसे चाहे फलों की बटन पर क्लिक करके उसे फॉलो कर सकते हैं। 



इस प्रकार आप बिना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया फेसबुक के जरिए इंस्टाग्राम में अपना अकाउंट बना सकते हैं। 



इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाने से संबंधित आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न 



Instagram account kaise banaye in Hindi 


Instagram account kaise banaye 


Instagram id kaise banaye 


Instagram mein Naya account kaise banaye 


Instagram account kaise banaye 2024 


Mobile se Instagram account kaise banaye 


How to create Instagram account on iphone 



इंस्टाग्राम प्रोफाइल एडिट कैसे करें?


जब आपका अकाउंट इंस्टाग्राम पर सफलतापूर्वक बन जाएगा तो अपने इंस्टाग्राम को स्टाइलिश और यूनिक बनाने के लिए इंस्टाग्राम प्रोफाइल को एडिट करना पड़ता है जिससे आपका प्रोफाइल स्टाइलिश दिखेगा तो लिए अब इंस्टाग्राम प्रोफाइल को एडिट करने के बारे में जानते हैं। 



इंस्टाग्राम प्रोफाइल को एडिट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा। 



जैसे ही आप प्रोफाइल के पर क्लिक करेंगे ठीक फोटो के नीचे edit का ऑप्शन रहता है जिस पर आप क्लिक कर दें।



एडिट के ऑप्शन में जाने के बाद आप यहां अपना बायो लिखें। अगर आप स्टाइलिश बायो लिखना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए पोस्ट को पढ़ें इसमें 1000 स्टाइलिश बायो के बारे में बताया गया है। 



उसके ठीक नीचे आपको add link का विकल्प मिल जाएगा। जिसमें अगर आपका फेसबुक पेज है या यूट्यूब चैनल है या फिर इंस्टाग्राम, टेलीग्राम किसी भी साइड का लिंक डाल सकते हैं।



इसके नीचे आपको जेंडर का विकल्प मिल जाएगा जिसमें आप लड़का है या लड़की male और female चुन सकते हैं।



अगर आप अपना यूजर नेम बदलना चाहते हैं तो नीचे personal information मैं जाकर अपना यूजरनेम बदल सकते हैं। 



इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाते हैं? 10k followers कैसे बढ़ाएं


इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Play Store से इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड कर लेना है।



इसके बाद ईमेल या मोबाइल नंबर डाल दें आप इंस्टाग्राम में साइन अप करते समय जो मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दिए हैं उसमें 6 अंकों का पासवर्ड आएगा जिससे आपको 1 मिनट के अंदर password  को दर्ज कर देना है।



और नीचे sign up के बटन पर क्लिक कर दें। इतना सब करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा इसमें अगर थोड़ी बहुत सेटिंग रह गई है तो इसे आप खुद भी कर सकते बहुत आसानी से।



या ऊपर इंस्टाग्राम आईडी कैसे बनाएं इस बारे में बताया है जिसे आप देख सकते हैं।



2024 में इंस्टाग्राम आईडी कैसे बनाएं? Instagram reels download 4k कैसे करे


2024 में इंस्टाग्राम अकाउंट  बनाना चाहते हैं तो पर हमने इंस्टाग्राम आईडी बनाने के कई सारे तरीके बताए हैं। जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम पर अपना आईडी बना सकते हैं।



मोबाइल नंबर से इंस्टाग्राम आईडी कैसे बनाएं? 


मोबाइल नंबर से आप इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए जो मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जाता है उस समय आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर दे इसके बाद आपके मोबाइल पर एक 



ओटीपी आएगा उसे otp को दर्ज करे। इसके बाद नीचे next पर क्लिक करें 



इसके बाद आप इंस्टाग्राम में लॉगिन हो जाएंगे इसके बाद आप अपने अनुसार इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल बना सकते हो। 



निष्कर्ष 



दोस्तों आज की लिस्ट में हमने आपको Instagram par account kaise banaye, Instagram ID kaise banaye इस बारे में विस्तार से बताया है जिससे आप इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों में उम्मीद करता हूं आपको यह लिख पसंद आया होगा अगर फिर भी आपको इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने में कोई समस्या या दिक्कत हो रही है तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब तुरंत देंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment