शुक्रवार, 7 जून 2024

क्या मकान का दाखिल खारिज होता है?

By:   Last Updated: in: ,

क्या मकान का दाखिल खारिज होता है?

हेलो दोस्तों मेरा नाम रामप्यारे कुमार है, HinditoHelp वेबसाइट पे आपका स्वागत है। दोस्तों आजा के लेख में हम जनाने वाले है कि क्या मकान का दाखिल खारिज होता है? अगर आप कोई भी जमीन या तो मकान को खरीदते है, तो आपको सबसे पहले उस जमीन का दाखिल ख़ारिज करवाना बहुत ही ज़रूरी होता है। क्योकि दाखिल ख़ारिज जमीन मालिक के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जिससे यह पता चलता है की जमीन या मकान का संपूर्ण हक़दार कौन है, इसलिए मकान का दाखिल ख़ारिज करवाना बहुत ही जरुरी होता है।

क्या मकान का दाखिल खारिज होता है?


दोस्तों दाखिल ख़ारिज हो जाने के बाद उस मकान का मालिक नाम हटा कर खरीदने वाले व्यक्ति का नाम चढ़ा दियाजाता है, लेकिन ज्यादातर लोगो को इन प्रकिया के बारे में कुछ पता ही नही है, इसलिए आजा के इस लेख में मकान का दाखिल खारिज होता है या नही इसके बारे आपको पूरा जानकारी दिया गया है, जिसके द्वारा आपको मकान का दाखिल खारिज का संपूर्ण जानकारी मिल सके।


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मकान का दाखिल खारिज क्या होता है

दोस्तों मकान का दाखिल ख़ारिज बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है, जो किसी भी जमीन या माकन के खरीद विक्री के बाद ही बनाया जाता है, अर्थात अगर किसी व्यक्ति ने अपने जमीन को किसी दुसरे व्यक्ति के पास बेचता है तो खरीदने वाला व्यक्ति उस जमीन का दाखिल खारिज करवाता है।

दाखिल ख़ारिज में जमीन बेचने वाले व्यक्ति का नाम हटाकर, जमीन को खरीदने वाले व्यक्ति का नाम को दर्ज किया जाता है, इस प्रक्रिया को ही दाखिल खारिज कहते है, दाखिल खारिज का प्रक्रिया भारत के सभी राज्यों में लागू है, इन सभी प्रक्रिया को भू-राजस्व कार्यालयों के द्वारा किया जाता है।

मकान का दाखिल खारिज होता है


यदि किसी भी जमीन या मकान को हम खरीदते है, तो दाखिल ख़ारिज करवाना बहुत ही जरुरी होता है। क्योकि दाखिल खारिज ही एक ऐसा दस्तावेज होता है जिससे पता चालत है की संपत्ति का मालिकाना हक किसके पास है, इसलिए किस भी जमीन या तो माकन को किसी भी व्यक्ति से खरीदते है, तो उस मकान का दाखिल खारिज करवाना बहुत ही होता है, दाखिल खारिज करने के बाद ही उस मकान को खरीदने वाले व्यक्ति के नाम पर दर्ज किया जाता है।

दाखिल ख़ारिज रजिस्ट्री हो जाने के 90 दिन बाद ही होता है, और दाखिल ख़ारिज प्रकिया सभी राज्यों में अलग-अलग हो सकता है। यदि आपने भी किस जमीन या मकान को खरीदे है और उस मकान का दाखिल ख़ारिज नही करवाए है तो उस माकन पूर्ण रूप से अधिकार आपके पास नही है, आगे चल कर उस मकान पर विवाद हो सकता है, इसलिए मकान का दाकिल ख़ारिज करवाना बहुत ही जरुरी है।

मकान का दाखिल खारिज क्यों जरूरी है

दोस्तों किसी मकान को खरीदे है तो उस माकन दाखिल ख़ारिज कराना बहुत ही जरुरी होता है, क्योकि दाखिल खारिज कराने से यह सुरक्षित और सुनिश्चित हो जाता है कि इस मकान का मालिकाना हक केवल उस व्यक्ति के पास है जिसका नाम पर दस्तावेजों में दर्ज है।

दाखिल ख़ारिज हो जाने के बाद उस मकान पर सिर्फ उस व्यक्ति का हक़ होता है, जिसका नाम दस्तावेज पे होता है। दाखिल खारिज हो जाने के बाद भविष्य में चल कर किसी भी प्रकार का विवाद का संभावना नही राहत है।
मकान का दाखिल खारिज करवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज का जरूरत होता है
मकान का दाखिल खारिज करवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज का जरूरत पड़ता है, इस प्रकार है-:

  • रेजिस्ट्री पेपर
  • मकान का नक्शा
  • मकान का अभिलेखीय विवरण
  • मकान खरीदार का पहचान पत्र
  • मकान खरीदार का आधार कार्ड
  • मकान खरीदार का वोटर आईडी कार्ड
  • मकान खरीदार का पता प्रमाण

मकान का दाखिल खारिज कैसे होता है

मकान का दाखिल ख़ारिज करवाने के लिए निचे दिए गए सभी स्टेप को स्टेप बय स्टेप फॉलो करे:-

मकान का दाखिल खारिज करवाने के लिए आपको अंचल कार्यालय जाना होगा या तो आप अपने राज के भू-राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाईट पे जा कर भी अनलाइन अप्लाइ कर सकते है।
खरीदार को एक आवेदन पत्र लिखना होगा जिसमे निम्नलिखित जानकारी देना होगा।

  • खरीदार का नाम और पता
  • मकान का पता
  • मकान का रकबा
  • रेजिस्ट्री पेपर
इस सभी दसतवेजों के साथ ही आप अपने आवेदन पत्र को अंचल ऑफिस मे जमा करे।
अंचल कार्यालय के द्वारा आपके आवेदन पत्र का जांच किया जाएगा
आवेदन पत्र जांच करने के बाद अगर आवेदन सही पाया जाएगा तभी आपके मकान का दाखिल कारिज किया जाएगा।

Read More:




FAQ

मकान का दाखिल खारिज कैसे होता है?

मकान का दाखिल ख़ारिज करवन के लिए आपको अपने ब्लॉक/अंचल कार्यालय में एक आवेदन पत्र देना होता है, आपके आवेदन पत्र का जाँच किया जाएगा, अगर अपक आवेदन पत्र सही पाया जाता है तो आपके मकान का दाखिल खारिज कर दिया जाएगा।

दाखिल खारिज नहीं होने पर क्या होगा?

दाखिल-खारिज नहीं होने पर उस मकान पे काभी भी विवाद हो सकता है, और यदि उस जमीन का दाखिल ख़ारिज नही होता है तो उस मकान का मालिक वही व्यक्ति रहेगा, जिसका पहले से उस संपत्ति पर नाम था।

दाखिल खारिज कितने दिन बाद होता है?

किसी भी जमीन के दाखिल ख़ारिज, जमीन का रजिस्ट्री होने के 90 दिन बाद ही होता है, क्योकि उस संपत्ति पर किसी भी प्रकार का विवाद होगा तो उस जमीन रजिस्ट्री को रद्द किया जा सकता है, इसलिए दाखिल खारिज रजिस्ट्री के 90 दिन बाद होता है।

दाखिल खारिज मतलब क्या होता है?

जब दो व्यक्ति के बिच किसी संपत्ति का हस्तांतरण होता है तो, उसे दाखिल ख़ारिज कहा जाता है। यह प्रकिया रजिस्ट्री ओर अंचल कार्यालय में किस नोटरी या वकील के द्वारा ओर अंतिम मे आपके अंचल ऑफिसर के डिजिटल सिग्नचर के बढ़ ही अपक जमीन का दाखिल खारिज हो पता है।

दोस्तों आज के लेख मे हमने जाना क्या मकान का दाखिल खारिज होता है। अगर आप इस लेख को आखरी तक पढे हो तो आपके सभी सावलों को जवाब मिल गया होगा की मकान का दाखिल खारिज होता है या नहीं। फिर भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कॉमेंट बॉक्स मे कॉमेंट करके आप अपने सावलों को पूछ सकते है आपके सभी सलवों का जवाब दिया जाएगा।

इस लेख को आखरी तक पढे के लिए थैंक्स।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment