गुरुवार, 9 मई 2024

WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye | व्हाट्सएप से हजारों लाखों कमाए

By:   Last Updated: in: ,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye:- मित्रो इस इंटरनेट की दुनिया मे कौन इंटरनेट से पैसे कमाना नहीं चाहता है,  हर कोई चाहते हैं कि इस दौड़ भाग की जिंदगी में कुछ पैसे हम भी इंटरनेट की मदद से कमाल ले, ताकि कठिन समय में इसका इस्तेमाल कर सके। हर किसी को पता है कि एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए पैसे की क्या अहमियत हैं। आज हम विस्तार से जनेगे की WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye जा सकते है।


WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye


WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आपकी इस कठिनाई को दूर करने के लिए आज हम लेकर आए है कुछ ऐसे जानकारी, जिसकी मदद से आप भी इंटरनेट से घर बैठे अच्छे खासे रकम कमा सकते है और इन पैसों के माध्यम से आप भी अपने जिंदगी को ओर भी बेहतर से बेहतर बना सकते हैं।

दोस्तों आज मैं आप सभी को WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं,  सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके बताने वाला हूं।  जी हां दोस्तों आपने सही WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye ओ भी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हो। तो चलिए बात करते हैं WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye सकते है।


Whatsapp क्या है? | Whatsapp पैसे कैसे कमाए


दोस्तों Whatsapp के बारे में तो आप सभी जानते ही हो, व्हाट्सएप एक ऐसा तरीका है जो परिवारों, दोस्तों एवं रिश्तेदारों को को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ने का एक बेहतरीन कार्य करता है,  व्हाट्सएप एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है,  जहां पर आप अपने पसंदीदा लोगों से जुड़े रहते हो और उनसे न सिर्फ मैसेज के थ्रू बातें करते हो बल्कि उनसे औडियो कॉल के साथ-साथ वीडियो कॉल भी कर सकते है इंटर्नत के माध्यम से।

 Read More:

Telegram se paise kaise kamaye in hindi | Telegram से कमाए 60 हजार प्रति महीने

व्हाट्सएप ऐसे ना जाने कितने लोगों को एक साथ जोड़ता है और समय-समय पर व्हाट्सएप के नए-नए अपडेट्स आते रहते हैं लोग को वह काफी पसंद आता भी है, व्हाट्सएप अपने यूजर्स (User) का काफी ख्याल रखते हैं इसलिए वह समय-समय पर ऐसे कई सारे अपडेट (Update)  लेकर आते हैं जो की हम यूजर्स (User) को व्हाट्सएप इस्तेमाल करने में दिलचस्पी आती है।

 

Whatsapp Channel क्या है? | Online Paise Kaise Kamaye

दोस्तों जैसा कि मैं ने अभी आपको बताया, व्हाट्सएप हर समय कुछ नई-नई अपडेट लाते रहते हैं, ऐसा ही एक अपडेट हाल में ही व्हाट्सएप ने लांच किया है व्हाट्सएप चैनल के नाम से,  जी हां दोस्तों अपने सही सुन है व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अगर आप इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको पता ही होगा की व्हाट्सएप में एक व्हाट्सएप चैनल नाम का एक मेजर अपडेट लाया गया है, जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप में अपना एक चैनल खोल सकते है।

जिस प्रकार से आपने देखा होगा टेलीग्राम पर जैसे चैनल रहते हैं ठीक उसी प्रकार से अब व्हाट्सएप ने भी अपना एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप भी अपने व्हाट्सएप पर अपना एक चैनल बना सकते है।  आप अपने उस चैनल पर वीडियो, टेक्स्ट, फोटो, या अपने कंटेंट को अपलोड करके सभी के साथ शेयर कर सकते है।

 

व्हाट्सएप चैनल का एक शानदार फीचर है जो व्हाट्सएप (WhatsApp’s) ने लॉन्च किया है, आपने भी देखा होगा नेता,सेलिब्रिटीज, न्यूज़ टीवी चैनल, और बहुत सारे पब्लिक फेस सिर्फ इंस्टाग्राम, फेसबुक पर अपना चैनल या प्रोफाइल बनाते थे, लेकिन अब उन्हें भी अपना व्हाट्सएप चैनल बना लिया है अपने भी देख होगा,  क्योंकि वहां भी वह पॉपुलर रहने के लिए अपना प्रोफाइल बनाते हैं, और आए दिन वहां पर अपने रिलेटेड लेटेस्ट जानकारी देते रहे है, जिस प्रकार टेलीग्राम पर लोग चैनल बनाकर पॉपुलर हो गए हैं बिल्कुल उसी प्रकार से लोग व्हाट्सएप पर भी अपना चैनल बना रहे हैं ताकि वह पे भी वहां पर पॉपुलर हो सके।

 YouTube पर वीडियो डालने से कैसे होगी कमाई? 1000 व्यूज पर कितना मिलता है पैसा, जानें पूरा गणित

व्हाट्सएप चैनल बनाने के क्या-क्या फायदे हैं? | Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप भी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है,  तो आपको भी व्हाट्सएप पर अपना चैनल जरूर बना लेना चाहिए, व्हाट्सएप पर चैनल बनाकर आप इन इंटरनेट की दुनिया में फेमस हो सकते हो, फेमस होने के साथ ही साथ आप इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा सकते है क्योंकि व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से आप भी घर बैठे इंटरनेट के मदद से पैसे कमा सकते है,  व्हाट्सएप पर चैनल बनाकर पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं, जिसके बारे मे हम नीचे जनेगे।

आज की हमारे इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिसके मदद से आप भी व्हाट्सएप चैनल के जरिए पैसे कमा सकते हो?

 

WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye | व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप भी (WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye ) व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आपको सबसे पहले इसके लिए एक व्हाट्सएप चैनल बना होगा। फिर आपको अपने व्हाट्सएप चैनल पर कुछ ऐसे-ऐसे कंटेंट डालना होगा, जो की पब्लिक को पसंद आना चाहिय, दोस्तों आपके कंटेंट के माध्यम से आपके व्हाट्सएप चैनल पर जैसे-जैसे ऑडियंस यानी फॉलोअर्स बढ़ते रहेंगे और आपके चैनल को फॉलो करते रहेंगे, आपके फॉलोवर्स बढ़ते चले जाएंगे. और जब आपके पास अच्छा खास फॉलोअर हो जाए तो आप व्हाट्सप्प चैनल के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

दोस्तों अगर आप भी एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हो या आपकी किसी दूसरे प्लेटफार्म पर आपकी ऑडियंस है तो आप उन्हें अपने व्हाट्सएप चैनल पर लाकर अपनी फॉलोअर को बढ़ा सकते है, उसके बाद आपको अपने चैनल पर तरह-तरह के कंटेंट डालना होगा, जैसा कंटेंट आपके ऑडियंस को पसंद  आता हो।

दोस्तों अब आपका व्हाट्सएप चैनल पर अच्छे संख्या में फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आप अब अपने व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो, अगर आपके व्हाट्सप्पस चैनल पर 2-3 हजार के करीब फॉलोवर हो जाते हैं, तो भी आप व्हाट्सएप चैनल के जरिए छोटी-मोटी इंकम कर सकते हो, वहीं अगर आपके फॉलोअर की संख्या ज्यादा में होते हैं तो आपकी ओर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

 

इसलिए आप इस बात का ध्यान जरूर रखें की व्हाट्सएप चैनल के मदद से अगर आप भी पैसे कमाना चाहते हो तो आपके पास एक अच्छी खासी फॉलोअर होनी चाहिए तभी आब अच्छी खासी पैसे काम सकते हो।

 

व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से आप चाहो तो कई तरह से पैसे कमा सकते हो, उनमें से कुछ तरीके इस प्रकार से हैं:

 

  • Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग
  • Paid Promotion पेड प्रमोशन
  • Sponsorship स्पॉन्सरशिप

व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से आप 3 बेहतरीन तरीकों से पैसे कमा सकते हो, अब बारीकी से जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

 

 

Sponsorship (स्पॉन्सरशिप) के जरिए व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके भी व्हाट्सप्पस चैनल पर अच्छे खासे फॉलोअर हैं,  तो आप भी स्पॉन्सरशिप का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप चैनल के जरिए पैसे कमा सकते है,  स्पॉन्सरशिप एक काफी पॉपुलर और बेहतरीन तरीका है व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने के लिए।

 

जैसे ही आपके व्हाट्सप्पस चैनल पर अच्छे खासे फॉलोअर हो जाते हैं तो आपको अलग-अलग कंपनियों, ब्रांड आपसे कांटेक्ट करते हैं ताकि आप उनके ब्रांड का स्पॉन्सर अपने चैनल करे, स्पॉन्सरशिप करने के बदले मे आपको अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं, जो भी कंपनी अपने प्रोडक्ट का स्पॉन्सरशिप  करवाती है,  उसे सिर्फ आपको अपने व्हाट्सएप चैनल पर शेयर करना होता है उसके लिए एक अच्छा सा पोस्ट तैयार कर लेना है. जिसे देखकर आपके फॉलोवर्स उन प्रोडक्ट्स को खरीदे ओर अपना इंटरेस्ट दिखाएं.

 

इन सभी स्पॉन्सरशिप को आप अपने फॉलोवर्स के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हो, अगर आपके फॉलोअर हजरों में है, लाखों में है तो आपको स्पॉन्सरशिप के लाखों रुपए भी मिल सकते हैं, वही अगर आपके फॉलोवर काम है तो आपको ज्यादा पैसे नहीं मिलेंगे। 

 

एफिलिएट मार्केटिंग करके व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आप Affiliate Marketing  करके भी व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमा सकते हो, एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है आप में से बहुतों से लोगों को पता ही होगा, एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जहां पर आप कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को (Promote) प्रमोट करते हो और अगर आपके एफिलिएट लिंक से कोई उन प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदना है तो उसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलता है, वही कमीशन आपके एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कामने का एक जरिया बान जाता है।

 

जैसे कि मानलीजिए दोस्तों किसी को कुछ प्रोडक्ट खरीदनी है, online site  से, तो आप अपना एफिलिएट मार्केटिंग पेज बना लेते हो और आपके एफिलिएट लिंक से अगर आपके ऑडियंस उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो, उसे प्रोडक्ट का कुछ कमीशन आपको मिलता है, और अगर ऐसे महीने में 15-20 प्रोडक्ट भी बिक जाते हैं तो आपकी अच्छी खासी इंकम हो जाती है, एफिलिएट मार्केटिंग भी बहुत अच्छा तरीका है, व्हाट्सएप चैनल के जरिए पैसे कमाने का।

 

पेड प्रमोशन (Paid Promotion) करके व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए

Paid Promotion भी एक सही जरिया है, जिससे आप व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने का, आप किसी का भी सर्विस या फिर किसी का प्रोडक्ट अगर अपने चैनल पर शेयर करते हो, तो आपको वह व्यक्ति जिसका सर्विस या प्रोडक्ट है वह अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए आपको प्रमोशन पेड करता है. यह एक तरह का स्पॉन्सरशिप होता है।

दोस्तों अब आप paid promotion करके किसी दूसरे का चैनल पे भी फॉलोवर बढ़ावा सकते हो, आपके पेड प्रमोशन के प्रमोट करने पर सामने वाला आपको इसके लिए कुछ अच्छी खासी रकम देता है।

दोस्तों तो ये थे कुछ तरीके जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हो, अगर आपको भी ऑनलाइन पैसे कमाने में दिलचस्पी है तो, आप इन तरीका को एक बार जरूर अपनाएं।

FAQ (Whatsapp से पैसे कैसे कमाए)

WhatsApp चैनल से पैसे कैसे कमाएं?

WhatsApp चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको पहले एक बढ़िया कंटेंट क्रिएट करना होगा, फिर आपको अपने पर स्पॉन्सरशिप, पेड प्रोमोशन और अन्य तरीके से पैसे काम सकते हो।

WhatsApp चैनल से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?

WhatsApp चैनल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है स्पॉन्सरशिप, पेड प्रोमोशन

WhatsApp चैनल को कैसे प्रमोट किया जा सकता है ताकि ज्यादा लोग उसे देखें?

WhatsApp चैनल को प्रमोट करने के लिए आप सोशल मीडिया, पैड premotion  कर सकते हैं।

WhatsApp चैनल से कमाई के लिए कितना समय लग सकता है?

कमाई के लिए कंटेंट की गुणवत्ता, प्रचारन, और प्रयासों पर निर्भर करता है, लेकिन अगर आप मेहनत करेंगे तो बहुत ही जल्दी WhatsApp चैनल पैसे कामने लगेंगे।

निष्कर्ष (WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye)

दोस्तों आज के WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye इस लेखे मे हमने जाना की आप घर बैठे व्हाट्सएप चैनल के मदद से पैसे कैसे कमा सकते हो, हमने व्हाट्सएप चैनल पर 3 तरीके से पैसे कमाने के बारे में बताया है।

 

उम्मीद करते है की दोस्तों आपको हमर लेख से कुछ सीखने को जरूर मिला हो, हमारे इस लेख WhatsApp Channel se Paise Kaise Kamaye को शेयर करें,  ताकि उन्हें भी पैसे कमाने का एक ऑप्शन मिले सके।

मिलते हैं फिर किसी और लेख के साथ,

Thanks

 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment